CTET Paper Level 2 Hindi Language I Model Paper in Hindi
Table of Contents
CTET Paper Level 2 Hindi Language I Model Paper in Hindi : This Topic is Most Important For CTET all Students Because In This Topic all Multiple Choice Questions Answer in Hindi And All Question Are Preparing in You Exam :
CTET Paper Level 2 Set XI Model Paper Question Answer in English
भाषा-I:हिन्दी
(Language-1: Hindi)
सभी प्रश्नों के उत्तर Red Colour से लिखे गए हैं ।
निदेश : निम्न गद्यांश को पढ़कर निम्नलिखित प्रश्नों (प्र० 1 से 10) में सबसे उचित विकल्प चुनिए
भारतीय मनीषा ने कला, धर्म, दर्शन और साहित्य के क्षत्र में नाना भाव से महत्त्वपूर्ण फल पाए हैं और भविष्य में भी – महत्वपूर्ण फल पाने की योग्यता का परिचय वह दे चुकी है।
परन्तु नाना कारणों से समूची जनता एक ही धरातल पर नहीं है सबकी चिन्तन-दृष्टि भी एक नहीं है। जल्दी ही कोई फल – पा लेने की आशा में अटकलपच्चयू सिद्धान्त कायम पर लेना और उसके आधार पर कार्यक्रम बनाना अभीष्ट सिद्ध में सब समय सहायक नहीं होगा विकास की नाना सीढ़ियों पर खड़ी जनता के लिए नाना प्रकार के कार्यक्रम आवश्यक होंगे। उद्देश्य की एकता ही विविध कायक्रमों में एकता ला सकती है परन्तु इतना निश्चित है कि जब तक हमारे सामने उद्देश्य स्पष्ट नहीं हो जाता, तब तक कोई भी कार्य, कितनी ही व्यापक शुभेच्छा के साथ क्यों न आरम्भ किया जाये, वह फलदायक नहीं होगा। बहुत से लोग हिन्दू-मुस्लिम एकता को या हिन्दू-संघटन को ही लक्ष्य मानकर उपाय सोचने लगते हैं। वस्तुतः हिन्दू-मुस्लिम एकता को या हिन्दू-संघटन को ही लक्ष्य मानकर उपाय सोचने लगते हैं। वस्तुतः हिन्दू मुस्लिम एकता भी साधन है, साध्य नहीं। साध्य है मनुष्य को पशु समान स्वार्थी धरातल से ऊपर उठाकर ‘मनुष्यता’ के आसन पर बैठाना। हिन्दू और मुस्लिम अगर मिलकर संसार में लूट-खसोट मचाने के लिए साम्राज्य स्थापित करने निकल पड़ें तो उस हिन्दू-मुस्लिम मिलन से मनुष्यता काँप उठेगी। परन्तु हिन्दू-मुस्लिम मिलन का उद्देश्य है मनुष्य को दासता, जडिमा, मोह, कुसंस्कार और परमुखापेक्षिता से बचाना, मनुष्य को क्षुद्र स्वार्थ और अहमिका की दुनिया से ऊपर उठाकर सत्य, न्याय और औदार्य की दुनिया में ले जाना, मनुष्य द्वारा मनुष्य के शोषण को हटाकर परस्पर सहयोगिता के पवित्र बन्धन में बाँधना। मनुष्य का सामूहिक कल्याण ही हमारा लक्ष्य हो सकता है। वही मनुष्य का सर्वोत्तम त्त प्राप्य है। आर्य, द्रविड़, शक, नाग, आमीर आदि जातियों के सैकड़ों वर्षों के संघर्ष के बाद हिन्दू-दृष्टिकोण बना है। नए सिरे से भारतीय दृष्टिकोण बनाने के लिए इतने ही लम्बे अरसे की जरूररत नहीं है। आज हम इतिहास को अधिक यथार्थ ढंग से समझ सकते हैं और तदनुकूल अपने विकास की योजना बना सकते हैं। धैर्य हमें कभी नहीं छोड़ना चाहिए। इतिहास विधाता के इंगित को समझकर ही हम अपनी योजना बनाएँ तो सुल्ता की आशा कर। सकते हैं।
1 देश में विकास की विभिन्न स्तरों पर खड़ी जनता के कार्यक्रम भिन्न होते हुए भी एक दूसरे के पूरक हो सकते हैं यदि
(a) उन कार्यक्रमों का समन्वयक एक व्यक्ति हो।
(b) ये एकध्येयोन्मुखी हों
(c) वे परस्पर समझदारी के आधार पर बनाये गये ही
(d) उनमें अभीष्ट सिद्धि के लिए समान विधि अपनाई जाये
2. शुभेच्छा के साथ प्रारम्भ किया गया कार्य भी तब तक अभीष्ट फल नहीं दे सकता जब तक कि
(a) साधन हमारे सम्मुख पूर्णताः स्पष्ट न हों
(b) उसका निश्चित लक्ष्य हमारे सम्मुख स्पष्ट नहो
(c) हम उसे मनोयोगपूर्वक नहीं करते
(d) उसमें समुचित साधनों का प्रयोग न किया जाये
3. शीघ्र सफलता प्राप्त करने के लिए बनाए गए अटकल–पच्चू सिद्धान्त से अभीष्ट फल
(a) की प्राप्ति शीघ्र ही हो जायेगी
(b) प्राप्ति की सम्भावना कम हो जायेगी
(c) प्राप्त ही नहीं होगा
(d) चिरस्थायी नहीं होगा
4. भारतीय विद्वान सक्षम हैं, कला, धर्म, दर्शन और साहित्य…
(a) आदि क्षेत्रों में और सफलताएँ अर्जित करने में
(b) के प्राचीन दाय को सम्भालने में
(c) आदि के चिन्तन में
(d) के माध्यम से जन-चेतना का जागरण करने में
5. मनुष्य के लिए सर्वोत्तम प्राप्तत्य है
(a) साम्प्रदायिक साम्नस्य
(b) अहंभाव से ऊपर उठना
(c) सर्वधर्म समन्वय
(d) सभी मानवों का मंगल
6. नवीन भारतीय दृष्टिकोण निर्मित करने में अब पहले आपदाएँ देख छिप जाते नहीं। से कम समय लगेगा क्योंकि अब हमने
(a) इतिहास को समझने की दृष्टि विकसित कर ली है
(b) हिन्दू दृष्टिकोण को भारतीय दृष्टिकोण में परिवर्तित करना सीख लिया है।
(c) इतिहास के परिप्रेक्ष्य में प्रगति की योजनाएँ बनाने की दृष्टि विकसित कर ली है
(d) आर्य, द्रविड, शक, नाग आदि जातियों के संघर्ष के यथार्थ चिन्तन दृष्टि पा ली है
7. ईटेलिक में दी गई पंक्ति से लेखक का आशय है है कि हिन्दू–मुस्लिम ऐक्य
(a) भी मनुष्य को हानि पहँचा सकता है
(b) का लक्ष्य मानवता में देवत्व की प्रतिष्ठा है।
(c) अपने में अन्तिम लक्ष्य नहीं है
(d) का लक्ष्य मानवता के वृहत्तर उद्देश्य की प्राप्ति नहीं
8. हिन्दू–मुस्लिम ऐक्य मानवता के लिए घातक भी
(a) आपस में मिलकर एक नया राज्य स्थापित करना ।
(b) किसी की परवाह न करते हुए स्वयं को भ्रष्ट आचरण में लिप्त कर लें
(c) हिन्दू-मुस्लिम ऐक्य को ही चरम लक्ष्य मान लें
(d) मिलकर विश्व में विश्वसं मचा दें
9. हिन्दू–मुस्लिम ऐकय साध्य नहीं, साधन है क्योंकि
(a) मानवता की भावना को बढ़ाना चाहते है।
(b) मानव को मानव से वियुक्त करना चाहते हैं
(c) संसार को शोषण मुक्त करना चाहते हैं
(d) मानव में देवत्व की प्रतिष्ठा करना चाहते हैं।
10. इस गद्यांश का सर्वाधिक उपयुक्त शीर्षक क्या होगा
(a) हिन्दू-मुस्लिम ऐक्य
(b) इतिहास-विधाता की इंगिता
(c) भारत का नव-निर्माण
(d) मनुष्य का सर्वोपति लक्ष्य-मानव हित
11. जीवन निरर्थक है किसके बिना हो सकता है यदि दोनों सम्प्रदाय
(a) अहंकार
(b) उत्साह
(c) शक्ति
(d) उपर्युक्त सभी
12. निम्न में से कौन कर्मवीर था?
(a) नेल्सर
(b) नेपोलियन
(c) चर्चिल
(d) लिंकन
13. उपर्युक्त पद्यांश का शीर्षक है
(a) वीर धर्म
(b) साहसी
(c) उत्साही
(d) नेपोलियन
14. गिरिश्रृंग से आशय हैइसके माध्यम से हम
(a) चट्टान
(b) पवर्त शिखर
(c) पठार
(d) इनमें से कोई नहीं
15. व्यर्थ पछताने का कार्य कौन करता है
(a) कायर
(b) वीर
(c) निर्बल
(d) शक्तिशाली
16. भाषा विज्ञान का मुख्य क्षेत्र है
(a) अर्थविज्ञान
(b) वाक्यविज्ञान
(c) ध्वनिविज्ञान
(d) उपरोक्त सभी
17. भाषा शिक्षण की मुख्य विधि है
(a) अनुकरण विधि
(b) अभ्यास विधि काव्यांश
(c) संरचनात्मक विधि निर्देश-नीचे दिये काव्याँश को पढ़कर दिये (11 से 15)
(d) उपरोक्त विधि
- शिक्षण शास्त्रीय पक्ष होता हैप्रश्नों में से उपयुक्त विकल्प का चयन कीजिए
(a) शिक्षण शास्त्रीय ज्ञान
(b) शिक्षण शास्त्रीय अभ्यास
(c) शिक्षण शास्त्रीय विश्वास
(d) उपरोक्त सभी
- शिक्षण का मुख्य घटक है
(a) सम्प्रेषण
(b) पाठ्यवस्तु
(c) उपरोक्त दोनों ही
(d) उपरोक्त कोई नहीं
- भाषा के अधिगम के कारक हैं
(a) भाषा विज्ञान
(b) व्याकरण
(c) भाषा कौशल
(d) उपरोक्त सभी
- उपन्यास की विशेषता है
(a) अनेक कथायें
(b) वृहद रूप होता है
(c) जीवन का व्यापक रूप
(d) उपरोक्त सभी
- कहानी की विशेषता है
(a) ध्यान केन्द्रित
(b) कल्पना शक्ति का विकास
(c) चारित्रक विकास
(d) उपरोक्त सभी
- साहित्य में कहानी का उपयोग है
(a) पाठ्यवस्तु
(b) शिक्षण विधि
(c) दोनों ही
(d) उपरोक्त कोई नहीं
- कहानी का मूल तत्व है
(a) कथा वस्तु
(b) शैली
(c) पात्र एवं चरित्र
(d) उपरोक्त सभी
- कहानी का मुख्य रूप है
(a) आदर्शवाद
(b) यथार्थवाद
(c) दोनों ही
(d) उपरोक्त कोई नहीं
- कहानी शिक्षण का उद्देश्य है
(a) स्वस्थ मनोविनोद
(b) स्मृति शक्ति का विकास
(c) कल्पनाशक्ति का विकास
(d) उपरोक्त सभी
- कहानी और उपन्यास में समानता है
(a) शैली
(b) कथानक
(c) दोनों की
(d) किसी की नहीं
- व्याकरण की विषय वस्तु है
(a) साहित्य की
(b) भाषा की
(c) दोनों की
(d) किसी की नहीं
- व्याकरण शिक्षण का उद्देश्य है
(a) ज्ञान
(b) कौशल
(c) ज्ञान प्रयोग
(d) उपरोक्त सभी
- व्याकरण की मुख्य विशेषता है
(a) भाषा की शुद्धता
(b) शब्दानुशासन
(c) भाषा का शरीर विज्ञान
(d) उपरोक्त सभी
- पश्चिम के पास अभाव है
(a) आध्यात्मिक सम्पदा का
(b) भौतिक सुख-सुविधाओं का
(c) यान्त्रिक सभ्यता का
(d) वैज्ञानिक प्रगति का
- मनुष्य का एक साथ देल्हक और आत्मिक विकास निम्नांकित कथन की क्रियान्विति से ही सम्भव है
(a) पूँजीवादी और साम्यवाद के समन्वय से
(b) पूर्व और पश्चिम के समन्वय से
(c) तन्त्र और मन्त्र के समन्वय से
(d) लोक और परलोक के समन्वय से
- भौतिक साधन–विपन्नता से मुक्ति के लिए आज अनिवार्य है
(a) आणविक शस्त्रास्त्रों का निर्माण
(b) परलोकवादी विचारधारा का त्याग
(c) पश्चिमी सभ्यता का अनुकरण
(d) प्रौद्योगिकी का ग्रहण
- प्रकृति के प्रति श्रेयस्कर है मनुष्य का
(a) रागात्मक भाव
(b) कृतज्ञता भाव
(c) स्पर्धा भाव
(d) असूया भाव
- पश्चिम की प्रौद्योगिकी और पूर्व की धर्म चेतना का समन्वय आवश्यक है
(a) प्रौद्योगिकी और अध्यात्म के समन्वय के लिए
(b) यान्त्रिकता और प्रौद्योगिकी के विकास के लिए
(c) मानवता की रक्षा और और विकास के लिए
(d) बौद्धिकता और रागात्मकता के समन्वय के लिए
- मैत्री, करूणा और अहिंसा को अपनाने से दूर होने की सम्भावना है
(a) प्राच्य भौतिकता के दैन्य की
(b) पश्चिमी भौतिकवाद की विपन्नता की
(c) पश्चिमी अध्यात्मवाद की विपन्नता की
(d) पूर्वी अध्यात्मवाद की विपन्नता की
- वर्तमान युग में अध्यात्मवाद सार्थकता प्राप्त कर सकता है
(a) लोकहित भावना से सम्पन्न होकर
(b) प्रकृति पर विजयी होकर
(c) जीवन से पलायन करके
(d) विरक्तिमूलक अध्यात्म को अपनाकर
- मनुष्य मात्र के दःखों एवं अभावों के प्रति संवदेनशीलता से सप्राण एवं सार्थक बन सकती है हमारी
(a) प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रगति
(b) प्रकृति से प्रतिस्पर्धा
(c) आध्यात्मिकता
(d) भौतिक सम्पन्नता
- श्रद्धा और इड़ा के समन्वय से कवि का अभिप्राय हैं
(a) भौतिकी और रसायन का
(b) रागात्मकता और बौद्धिकता का
(c) रागात्मकता और विरागात्मकता का
(d) सहदयता और कर्मठता का
- उपरिलिखित अवतरण का सर्वाधिक उपयुक्त शीर्षक हो सकता है
(a) पूर्व-पश्चिम का सम्मिलन
(b) मानव-उत्पीड़न से मुक्ति
(c) पूर्व पूर्व है पश्चिम पश्चिम है
(d) मानव तुम सबसे सुन्दरतम्
- कवि ने क्या किया था?
(a) पैसे बोये
(b) तृष्णा को सींचा
(c) धन की फसल की प्रतीक्षा की
(d) उपर्युक्त सभी
- ‘सपने जाने कहां मिटे, कब धूल मिल गये से कविल का आशय है
(a) सपने सच हो गए
(b) सपने नष्ट हो गए
(c) सपने में सोने की फसल हई
(d) इनमें से कोई नहीं
- उपर्युक्त पद्यांश में कवि का कौन–सा गुण प्रकट होता है
(a) सृजनशीलता
(b) दार्शनिकता
(c) कल्पनाशीलता
(d) उधमशीलता
- बाट जोहना का अर्थ है
(a) फसल उगाना
(b) प्रतीक्षा करना
(c) कल्पना करना
(d) हताश होना
- उपर्युक्त पद्यांश का शीर्षक होगा
(a) बाल कल्पना
(b) बाल हठ
(c) मृगतृष्णा
(d) इनमें से कोई नहीं
- व्याकरण शिक्षण की प्रवृत्ति है
(a) साहित्यक
(b) व्यावहारिक
(c) दोनों ही
(d) कोई नहीं
- व्याकरण शिक्षण की मुख्य शिक्षण विधि है
(a) निगमन विधि
(b) आगमन विधि
(c) दोनों ही
(d) उपरोक्त कोई नहीं
- वाचन शिक्षण की प्रमुख विधि है
(a) अनुकरण विधि
(b) सम्प्रेषण विधि
(c) दोनों ही
(d) उपरोक्त कोई नहीं
- मौन वाचन शिक्षण का उद्देश्य है
(a) तार्किक योग्यता का विकास
(b) मनन शक्ति
(c) दोनों का विकास
(d) उपरोक्त में कोई नहीं
- वाचन–शिक्षण के मुख्य प्रकार हैं
(a) सस्वर वाचन
(b) मौन वाचन
(c) अध्ययन
(d) उपरोक्त सभी
- शब्दों के शद्ध उच्चारण का विकास किया जाता हैं ।
(a) लेखन शिक्षण
(b) वाचन शिक्षण
(c) दोनों से
(d) उपरोक्त कोई नहीं
- वाचन–शिक्षण का उद्देश्य है.
(a) पढ़ने के कौशल
(b) बोलने के कौशल
(c) दोनों ही
(d) इनमें से कोई नहीं
- लेखन शिक्षा का उद्देश्य है
(a) लिखने के कौशल
(b) बोलने के कौशल
(c) पढ़ने के कौशल
(d) उपरोक्त सभी
- लेखन–शिक्षण की मुख्य विधि है
(a) पेस्टॉलॉजी विधि
(b) अनुकरण विधि
(c) यह दोनों ही
(d) उपरोक्त कोई नहीं
- सस्वर वाचन का मुख्य पक्ष है
(a) समवेत वाचन
(b) वैयक्तिक
(c) दोनों ही
(d) कोई नहीं
- मॉटेसरी विधि का उपयोग करते हैं
(a) मौन वाचन
(b) सस्वर वाचन
(c) लेखन-शिक्षण
(d) उपरोक्त सभी
- हिन्दी लेखन के मुख्य पक्ष हैं
(a) सुलेख
(b) पाठ्यवस्तु
(c) भाषा सम्बkjkjhkjhkjhj
(d) उपरोक्त सभी
- वाचन–शिक्षण का उद्देश्य है-.
(a) पढ़ने का कौशल
(b) बोलने का कौशल
(c) दोनों ही
(d) उपरोक्त सभी
- लेखन शिक्षण की कौन–सी विधि है
(a) माण्टेसरी
(b) जेकॉटॉट
(c) स्वतन्त्र अनुकरण विधि
(d) उपरोक्त सभी
- मूल्याँकन आयाम के प्रवर्तक हैं
(a) हर्बर्ट
(b) ब्लमू
(c) मौरीसन
(d) डेवीज
- इस गद्यांश का मूल कथ्य क्या है?
(a) अच्छे नागरिक के गुण
(b) अच्छे नागरिक और सदाचार की व्याख्या
(c) समाज को मर्यादित एवं व्यवस्थित रखने के उपाए
(d) नागरिक कर्तव्य और अधिकारों की व्याख्या
- नागरिक कौन होता है?
(a) किसी देश में रहने वाला प्रत्येक निवासी
(b) किसी नगर में रहने वाला प्रत्येक निवासी
(e) किसी देश का वह निवासी जो अपने कर्तव्य का पालन करता हैं
(d) किसी देश का वह निवासी जिसे कर्त्तव्य और अधिकार प्राप्त हों
- इस गद्यांश में ‘सासांरिकता‘ से क्या अभिप्राय है?
(a) सांसारिक कर्तव्यों से मोह
(b) सांसारिक जीवन से मोह
(c) सांसारिक जीवन से विरक्ति
(d) सांसारिक भोग विलास
- ‘कर्तव्य और अधिकारों की समष्टि‘-इस वाकय में ‘समष्टि‘ का क्या अर्थ है?
(a) वृद्धि
(b) पुष्टि
(c) सामंजस्य
(d) प्रतिस्पर्धा
- निम्नलिखित में से कौन समाज को मर्यादित तथा व्यवस्थित सपने में सवाधिक साथ है।
(a) राज्य
(b) नागरिक
(c) सरकार
(d) अधिकारी वर्ग
- अच्छे नागरिक को निम्नलिखित में से किसे अधिक कोष भाग्य के बल से? महत्व देना चाहिए?
(a) कर्त्तव्यों को
(b) अधिकारों को
(c) कर्त्तव्य और अधिकारों की समष्टि को
(d) दैनिक क्रियाओं को
- निम्नलिखित में से कौन–सी क्रिया समाज में सर्वाधिक अव्यवस्था फैलाती है?
(a) अनाचार
(b) क्रूरता
(c) चोरी
(d) झूठ हैं
- समाज निम्नलिखित में से किस गुण का सर्वाधिक सम्मान करता है?
(a) अधिकारों के प्रति जागरूकता
(b) वैराग्य
(c) कर्त्तव्य-परायणता
(d) सदाचार
- अच्छे नागरिक का सर्वोत्तम गुण क्या होता है?
(a) सांसारिकता में पूर्ण रूचि
(b) सांत्विक व्यवहार
(c) दैनिक कर्तव्यों का पूर्ण निर्वहन
(d) विरागी संन्यासी जैसा जीवन
- इस गद्यांश का सर्वाधिक उपयुक्त शीर्षकनिम्नलिखित में से क्या होना चाहिए?
(a) सात्विक व्यवहार पालन करता हो।
(b) अच्छे नागरिक के गुण
(c) नागरिकता और सदाचार अधिकार प्राप्त हों।
(d) नागरिक कर्त्तय और अधिकार
- शोषण का साधन बनती है
(a) श्रम
(b) भाग्यवाद की धारणा
(c) निष्ठा
(d) प्रेम
- किसके समक्ष पृथ्वी झुकी है
(a) भाग्यशाली के समक्ष
(b) उद्योगपति के समक्ष
(c) श्रमवान के समक्ष
(d) पूँजीपति के समक्ष
- निम्न में से कौन से कथन उपर्यक्त पद्यांश के सन्दर्भ में सही हैं?
(a) भाग्यवाद छल का पृष्ठपोषक है
(b) श्रम से प्रत्येक कार्य होता है भाग्यवाद से स्वयं नहीं होता
(c) धन का सुख अपात्र भोगता है
(d) उपर्युक्त सभी
- कवि के अनुसार, प्रकृति स्वयं ही
(a) फसल उपजाती है
(b) श्रम से फसल उगायी जाती है
(c) भाग्यवाद से फसल उगती है
(d) इनमें से कोई नहीं
- उपर्युक्त पद्यांश का शीर्षक होगा?
(a) छल
(b) भाग्यवाद का छल
(c) श्रम का महत्व
(d) भाग्यवाद शोषण का साधन
- शिक्षा प्रक्रिया के मुख्य उद्देश्य है
(a) भावात्मक उद्देश्य
(b) ज्ञानात्मक उद्देश्य
(c) क्रियात्मक उद्देश्य
(d) उपरोक्त सभी
- मूल्याँकन आयाम का मुख्य पद है
(a) व्यवहार परिवर्तन
(b) शिक्षण के उद्देश्य
(c) सीखने के अनुभव
(d) उपरोक्त सभी
- परीक्षण को शिक्षण आधारित बनाते हैं
(a) उद्देश्यों को ध्यान में रखकर
(b) प्रश्नों को शिक्षण कालांश के अनुपात में
(c) पाठ्यवस्तु को आधार मानकर
(d) उपरोक्त सभी को
- वार्षिक योजना में सम्मिलित करते हैं
(a) पाठ्यवस्तु तत्व
(b) उद्देश्यों
(c) कालांश
(d) उपरोक्त सभी
- व्यावहारिक उद्देश्यों का अंग होता है
(a) पाठ्यवस्तु तत्व
(b) वर्ग
(c) कार्य सूचक क्रिया
(d) उपरोक्त क्रिया
- ‘सीखने के अनभव‘ की प्रवत्ति होती है
(a) बाल-केन्द्रित
(b) शिक्षक-केन्द्रित
(c) उद्देश्य केन्द्रित
(d) उपरोक्त तीनों
- बालकों के आकलन का आधार होता है
(a) पाठ्यवस्तु
(b) व्यवहार परिवर्तन
(c) सीखने के अनुभव
(d) उपरोक्त कोई नहीं
- शिक्षण प्रक्रिया की व्यवस्था होती है
(a) छात्र के लिए
(b) पाठ्यवस्तु के लिए
(c) उद्देश्य के लिए
(d) शिक्षण विधि के लिए
- शिक्षण उद्देश्य को व्यावहारिक रूप में लिखना
(a) बी० एस० ब्लूम ने
(b) राबर्ट मेगर ने
(c) एच०सी० मौरीसन
(d) हर्बर्ट ने
- मातृभाषा का अर्थ है
(a) परिवार की भाषा
(b) माँ की भाषा
(c) पिता की भाषा
(d) उपरोक्त भाषा
- भाषा का सम्बन्ध होता है
(a) गद्य से
(b) पद्य से
(c) व्याकरण से
(d) उपरोक्त सभी
- ‘मातृभाषा मनुष्य के हृदय की धड़कन की भाषा है‘, यह कथन किसका है?
(a) रायबर्न
(b) महात्मा गांधी
(c) कोलरिज
(d) सिम्पसन
88 भाषा का मुख्य घटक है
(a) व्याकरण
(b) भाषा विज्ञान
(c) भाषा कौशल
(d) उपर्युक्त सभी
- शिक्षण में सौंदर्य तत्व होते हैं
(a) भाव सौंदर्य
(b) ध्वनि सौंदर्य
(c) विचार सौदर्य
(d) उपर्युक्त सभी
- द्वितीय भाषा की विधि है
(a) प्रश्नोत्तर विधि
(b) व्याख्यान विधि
(c) अनुवाद विधि
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
- उक्त अवतरण का सर्वाधिक उपयुक्त शीर्षक हो
(a) आत्मवाद और भौतिकवाद
(b) जीवन का वास्तविक ध्येय
(c) असमंजस और उससे मुक्ति
(d) श्रेय और प्रेय
- हमारे पैर लड़खड़ाते हैं, क्योंकि हम
(a) लक्ष्यहीन और दिशाहीन हैं
(b) अशक्त एवं दुर्बल हैं
(c) भौतिकवाद में आस्था रखते हैं सिद्धान्त है
(d) आत्मशक्ति में विश्वास नहीं रखते
- लेखक के मत में विश्व में सुख–समृद्धि और शान्तिस्थापित हो सकती हैं ।
(a) अहिंसा और अनात्मवाद द्वारा
(b) अनिश्चय और असमंजस की स्थिति से उबरकर
(c) अहिंसा और आत्मवाद द्वारा
(d) भौतिकवाद और आत्मवाद के समन्वय द्वारा
- भौतिकवाद से अभिप्राय उस सिद्धान्त से है जिसमें प्राधान्त रहता है ।
(a) प्रयोग और अन्वेषण
(b) विज्ञान-सम्मत विचारधारा
(c) सांसारिक सुख-साधनों का
(d) पंचभूतों की उपासना का